Breaking News

सिर दर्द के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार (Home Remedies for Headache) 

मस्तिष्क संबंधी दर्द सामान्य बीमारियों में से एक है। यह संक्रमण किसी भी परिस्थिति में किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। किसी भी मामले में, क्या आपने कभी उस मस्तिष्क संबंधी दर्द की कल्पना की हैै कि यह होने का कारण क्या है? आपने कभी सोचा है क्या हम सिर दर्द से छुटकारा पा सकते है या नहीं? हम सबकी जीवनशैली और हमारा खान-पान सिर दर्द होने का सबसे बड़ा कारण बन चुका है, थोड़े समय में ज़्यादा ही पाने की इच्छा, खराब जीवन शैली और टेक्नोलॉजी  का ज़्यादा इस्तेमाल करना यह सिरदर्द को बढ़ावा दे रहा है। सब लोग सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए पहले घरेलू नुस्ख़ों (Home remedies for headache) को ही अपनाते हैं जिससे असहनीय सिरदर्द से जल्दी और आसानी से राहत मिल जाये।

सिर दर्द को भगाने के लिए घरेलू नुस्ख़े (Home remedies for Headache) 


सिर दर्द को भगाने के लिए घरेलू नुस्ख़े असरदार भी होते है और अगर इनका उपयोग सही तरीके से और संतुलित मात्रा यानी की कम मात्रा में किया जाये तो इनका साइड इफेक्ट कम होता है और सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने में आसानी होती है। इसलिए तो लोग डॉक्टर के पास सबसे पहले जाने से पहले सिर दर्द से आराम पाने के लिए लोग घरेलू नुस्ख़े या आयुर्वेदिक उपचारों का ही सहारा लेते हैं।

सिर दर्द क्या है? (What is Headache?) 

सिर में किसी कारण दर्द होना यानी सिर दर्द कहलाता है। जब सिर में दर्द जब हल्का-हल्का शुरु होता है और धीरे-धीरे जब वह असहनीय हो जाता है तब वह दर्द को सिर दर्द समझना चाहिए। यह दर्द सिर के कोई भी हिस्से में होता है। सिर दर्द सिर के एक या दोनों तरफ़ या मध्य भाग में हो सकता हैं। यह सिर में एक छेड़े से शुरु होकर पूरे सिर में फैल जाता है या तो किसी भी एक निश्चित स्थान पर होने लगता है। यह दर्द सिर में सनसनी पैदा कर देता है। सिर दर्द धीरे-धीरे या अचानक उत्पन्न हो सकते है। अगर सिर दर्द से छुटकारा पाना है तो आप घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। यह जाना हमने सिर दर्द क्या होता है अब जानते हैं कि सिर दर्द होने का कारण क्या होता है।

सिर दर्द होने के कारण (Causes of Headache) 

सिर दर्द यह कोई बड़ी बीमारी नहीं है यह तो एक आम बीमारी है लेकिन इसे होने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। तो चलिए इस सिर दर्द से होने वाले कारण को सरल तरीके से समझते हैं

सिर दर्द होने के कारणों

हमारी खराब आदतें और खान-पान बराबर ना होना यानी कि अनियमितता यही मुख्य कारण होता है सिरदर्द का।

1-आहार के कारण
बहुत तीखा और ज़्यादा मसालेदार खाना खाने से, बहुत देर तक भूखे रहने से या जंक फूडस खाने से पेट में जलन और गैस बनने की समस्या होती है। अगर आपको पता ना हो तो बता दे कि अगर आप ज़्यादा देर तक खाली पेट रहते है तो अधिक गैस बनती है और वह सिर दर्द की परेशानी को बढ़ाता है, तो इस लिए ऐसे खाने से बचना चाहिए जो एसिड को जन्म देते हो, खाना खाने के बाद तुरन्त लेट जाने से आपको गैस्टिक की समस्या होती है। अगर सिर दर्द से छुटकारा पाना है तो उसके लिए आपको डायट पर बहुत ध्यान देना होगा।

2-ख़ुशबू (Perfume) के कारण
तेज महक या किसी भी प्रकार की खुशबु से एलर्जी हो सकती है और बहुत से लोग कोई एलर्जी होती है, किसी भी प्रकार की ख़ुशबू से परेशानी हो तो उससे दूर ही रहने की कोशिश करनी चाहिए। सिर दर्द से छुटकारा पाना है तो उस के लिए आपको ख़ुशबू पर भी विशेष ध्यान रखना ज़रूरी होता है।

3-कैफीन का ओवरडोज
कुछ ऐसे खाद्द पदार्थों के सेवन करने से हमारे शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है फिर वह सिर दर्द का कारण बन जाता है, जैसे की-कोलड्रिंक, कॉफी, आदि। इसके अलावा जिन द्रव्यों में मोनो सोडियम ग्ल्यूमेट होता है, जैसे कि प्रोसेस्ड मीट, फर्मेन्टड फूड, रेड वाईन, आदि का सेवन ज़्यादा मात्रा में करने से सिर दर्द बढ़ जाता है। सिर दर्द को भगाने के लिए कैफीन के मात्रा पर ध्यान रखना ज़रूरी होता है।

4-ज़्यादा ठण्डे आहार का सेवन
ज्यादा ठण्डे पदार्थों के उपयोग से भी सिर दर्द को जन्म मिलता है। ठण्डे पदार्थों के सेवन से शरीर में blood का प्रवाह ठीक प्रकार से नहीं होता है। ठण्ड के प्रभाव से सिर की नसें सिकुड़ जाती हैं जीससे सिर दर्द होने का कारण बन जाता है। सिर दर्द को भगाने के लिए ज़्यादा ठंडा खाना-खाना नहीं चाहिए।

सिर दर्द को रोकने के उपाय (How to Prevent Headache) 

अब तक आपने सिर दर्द होने के लक्षण और कारणों के बारे में जानकारी ली। लेकिन अपने रोजाना जीवन में कुछ बदलाव लाने पर कुछ समस्याओं के कारण जो सिर दर्द और माइग्रेन (how to overcome migraine) होता है तो उसको होने से रोक सकते हैं, जैसे कि समय पर सोना या खाना आदि। चलिये तो ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में जानते हैं-

दवा-अगर आप किसी भी दवा का सेवन करते हैं और उस दवा को लगातार लेने से और उसका उपयोग अचानक से ही बन्द कर देने से सिर दर्द बड़ा रूप धारण करता है, इसलिए दर्द की दवा का सेवन करना या छोड़ना डॉक्टर के परामर्श से ही करें।

शराब-बहुत ज़्यादा मात्रा में शराब का सेवन तथा बिना पानी के शराब का सेवन करने से सिर दर्द होने लगता है। इसलिए शराब का सेवन ना करें।

निकोटिन-तम्बाकू सेवन करने से भी सिर दर्द होता है। तंबाकू का यूज ना करें।

नींद–नियमित मात्रा में नींद लें। 6 या 7 घंटे की नियमित मात्रा में नींद ले और सुबह जल्दी उठने की आदत की लाये।

तनाव–तनाव को दूर करने के लिए एक्सरसाइज एवं प्राणायाम करें, जिससे आपका तनाव मुक्त रहते हैं। ज़्यादा तनाव और चिन्ता नहीं करनी चाहिए।

पानी-शरीर के अंदर पानी की कमी न होने दें। दिन में 10-12 गिलास पानी ज़रूर पियें। क्योंकि हमारे शरीर में अधिक मात्रा में पानी ही होता है इसलिए पानी की कमी कभी ना होने दें।

मेडिटेशन-आप हर रोज़ मेडिटेशन और एक्सरसाइज करें। जिसे आप तनाव मुक्त भी रहेंगे और आप फिट भी रहेंगे।
टीवी या कंप्यूटर या मोबाइल देखना-हमें लम्बे समय तक टीवी कम्प्यूटर और मोबाइल नहीं देखना चाहिए। आपकी आंखें भी स्वस्थ रहेंगी।

तो यह थे सिरदर्द के प्रकार सिर दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अगर आप इसे रोजाना करेंगे तो आप सिर दर्द से हमेशा के लिए दूर रहेंगे लेकिन लेकिन आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि रोजाना आप एक्सरसाइज और मेडिटेशन किया कीजिए जिससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आप फिट रहेंगे।

No comments