Breaking News

   चाय पीने के फायदे और                     नुकसान

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी आशा है सब ठीक है तो चलिए आज हम आपको चाय से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं और हम आपको चाय के फायदे भी बताएंगे। और चाय पीने का सही समय क्या है और हमें चाय कब पीनी चाहिए और कब नहीं पीनी चाहिए? 

सिर दर्द के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार 

क्याा आप जानते हैं कि हम अपने पूरे जीवन में 90 हज़ार करोड़ रुपये की चाय पीते थे, जो एक विदेशी पेय है जिसे अंग्रेजों द्वारा भारत लाया गया था, जो अब पूरे भारत में बहुत ख़ुशी के साथ पीया जाता है? लेकिन इसके नुक़सान जानने के बावजूद लोग चाय पीना नहीं छोड़ते। चाय आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुक़सान पहुँचा सकती है। अगर चाय सीमित मात्रा में ली जाती है तो यह आपकी ताज़गी भर सकती है। लेकिन बहुत चाय पीने के नुक़सान भी हैं। आपने चाय पीने के कारण नींद नहीं आने के बारे में सुना होगा, लेकिन इसके साथ-साथ बहुत अधिक चाय का सेवन करने के कई हानिकारक प्रभाव भी होते हैं। चाय के अत्यधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएँ भी हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन नुकसानों के बारे में 

ग्रीन टी के फायदे

चाय पीने के नुकसान

1) यदि आप चाय से जुड़े हैं, तो खाना खाते समय या खाने के बाद चाय पीने से परहेज करें। चूंकि यह आपके पेट से संबंधित बल को प्रभावित करता है और साथ ही भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्वों की गुणवत्ता को कम करता है। आमतौर पर खाने के एक घंटे बाद चाय पीने की सलाह दी जाती है। चाय का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है क्योंकि चाय में कैफीन होता है जो हमारे रक्तचाप को बढ़ाता है।

2) कैफीन अकेले ही शरीर में कोर्टिसोल यानी स्टेरॉयड हार्मोन की मात्रा को बढ़ाता है, जिसके कारण शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याएँ पैदा होती हैं। हृदय की समस्याएँ, मधुमेह और वज़न बढ़ना इनमें प्रमुख हैं।आमतौर पर, अगर चाय का अधिक सेवन किया जाता है, तो आप सोच भी नहीं सकती है कितना हानिकारक होता होगा हमारे शरीर के लिए। 

3) हमें भोजन के साथ चाय का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि हम जो भी आहार लेते हैं अगर उसमें आयरन होता है और शरीर को इसका लाभ बिल्कुल नहीं मिलेगा। दरअसल, टैनिन नामक पदार्थ चाय या कॉफी में पाया जाता है। जो लोहे को प्रतिबंधित करता है। अगर आप रेड मीट खा रहे हैं तो चाय बिल्कुल न पिएँ क्योंकि इसमें बहुत सारा आयरन होता है। यदि आप खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं, तो इसका प्रभाव समान होता है। इसलिए भोजन के तुरंत बाद चाय का सेवन न करें। रात के खाने के एक घंटे बाद पीएँ यदि आप रात के खाने के बाद चाय या कॉफी पीना चाहते हैं तो एक घंटे के बाद चाय पीएँ। क्योंकि शरीर भोजन में पाए जाने वाले आयरन को काफ़ी हद तक अवशोषित कर लेता है। लेकिन अगर आप चाय के साथ खाना खाते हैं, तो शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया होने की संभावना अधिक होती है, जो एक बहुत ही आम समस्या है। इसके अलावा, ध्यान रखें यदि आप जानते हैं कि आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो अपनी देखभाल पर अतिरिक्त ध्यान दें। कोशिश करें कि खाने के दो से तीन घंटे बाद चाय लें। मॉडरेशन में चाय पीते हैं। हो सके तो अपनी चाय में नींबू भी मिलाएँ। आपको इससे विटामिन-सी की अतिरिक्त मात्रा मिलेगी।

4) जो लोग बहुत ज़्यादा मज़बूत चाय पीते हैं उन्हें अल्सर का ख़तरा होता है। इससे पेट की अंदरूनी सतह में घाव होने का ख़तरा बढ़ जाता है। बार-बार गर्म करना और चाय पीना खतरनाक हो सकता है।

5) चाय पीने से घबराहट और मितली आना चाय पीने से पित्त रस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसकी वज़ह से आप उतावले हो सकते हैं और आशंकित महसूस कर सकते हैं

चाय के ये थे पाँच नुक़सान आइये अब जानते हैं चाय से होने वाले 5 फायदों के बारे में चाय नुक़सान करती है लेकिन साथ ही यह आपको एक फायदा भी देती हैं कि यह कैसे देता है, आइये जानते हैं।

चाय के फायदे

1) चाय खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है हमारे रक्त में और शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। यह आलस को दूर करता है क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो हमारे तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, जिससे थकान दूर होती है।

2) चाय पराबैंगनी विकिरण से त्वचा की रक्षा करती है। इस तरह रक्त का थक्का बनना बंद हो जाता है और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

3) निम्न रक्तचाप में चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है, क्योंकि यह रक्तचाप को बढ़ाता है।

4) चाय पीने से आपके शरीर में संक्रमण कम हो जाता है। चाय आम सर्दी-जुकाम से भी राहत देती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

5) क्या आप जानते हैं चाय के पानी से बाल धोने से बालों का गिरना रुक जाता है और साथ ही साथ आपके दांत मज़बूत बनते हैं और मैं सभी को सलाह देना चाहूंगा कि चाय को कभी भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए, इससे आपके पेट में एसिडिटी हो सकती है।   

तो यह थे चाय के फायदे और नुकसान आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको कोई भी समस्या हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

धन्यवाद🙏

Tages


No comments