Breaking News

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

नमस्कार दोस्तों। आज आप लगभग 3 आसन के बारे में जानेंगे जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं। आप अपने पेट में फैली हुई चर्बी से पीड़ित हैं और इसे कम करने के लिए एक आकर्षक जवाब की तलाश कर रहे हैं, उस समय योग आसन आपके लिए असाधारण रूप से उपयोगी हो सकता है। योगासन सिर्फ़ पेट की चर्बी कम करने में आपकी सहायता नहीं करेंगे, हालांकि आपकी मांसपेशियाँ ठोस होंगी और शरीर अनुकूल होगा। आइए, ऐसे तीन आसनों के बारे में जानें जो आपको घटते हुए वसा के साथ मदद करेंगे।

1. भुजंगासन:-


यह आसन पेट की चर्बी को घटाता है, फिर भी अतिरिक्त रूप से भुजाओं, दाई और मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है और शरीर को अनुकूल बनाता है। इसकी रणनीति निम्नानुसार है-मध्य क्षेत्र पर पहला झूठ स्तर और भौंह के नीचे दो हाथ पकड़ें। दोनों पैरों की उंगलियों को आपस में सटाकर रखें। माथे को सामने की ओर उठाएँ और दोनों हाथों को कंधों के समान गोल रखें कि शरीर का भारीपन भुजाओं पर पड़े। उसके बाद शरीर के सामने के भाग को उठाएँ। शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। कुछ क्षणों के लिए इस स्थिति में बने रहने की कोशिश करें और अपने पेट के बल लेट जाएँ।

2.बालासन:-



 उन व्यक्तियों के लिए आदर्श रुख है, जिन्होंने योग का पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया है। यह अतिरिक्त रूप से पेट की चर्बी को कम करता है और मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है। गर्भवती महिलाएँ या घुटने की बीमारी का अनुभव करने वाले व्यक्ति ईस एक्सरसाइज को नहीं करे। इसकी रणनीति इस तरह है-ज़मीन पर घुटनों के बल बैठें, इस लक्ष्य के साथ कि पूरा शरीर निचले पैरों पर हो। पूरी सांस लें और आगे की ओर झुकें। आपकी छाती को जांघों से संपर्क करना चाहिए और माथे के साथ फ़र्श से संपर्क करने का प्रयास करें। कुछ क्षणों के लिए इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए समान अवस्था की पुन: यात्रा करें। 

3.पस्चिमोत्तानासन:-

 पेट की चर्बी कम करने के लिए एक सरल और सफल आसन है। इसकी रणनीति इस तरह है-सबसे पहले, बैठ जाए और दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा फैलाएँ। दो हाथों को ऊपर की ओर उठाएँ और दाई तरफ़ को बिल्कुल सीधा रखें। उस बिंदु पर वक्र और दो हाथों से पैरों के दोनों पंजों को पकड़ने का प्रयास करें। याद रखें कि इस समय के दौरान, अपने घुटनों को मोड़ें नहीं और न ही अपने पैरों को ज़मीन पर रखें। कुछ क्षणों के लिए इस अवस्था में रहने के मद्देनजर, हमेशा की तरह वापस आना। इस घटना में कि आप मानक के लिए इन योगों को याद करते हैं, उस समय यह आपके लिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए सरल होगा।

दोस्तों अगर यह एक्सरसाइज आप रोजाना करेंगे तो आपको इसका बेनिफिट ज़रूर मिलेगा अगर आप इसे रोजाना नहीं करेंगे कभी कबार करेंगे तो इसका आपको बेनिफिट नहीं मिलेगा आप इस एक्सरसाइज को रोजाना करेंगे तो आपको इसका बेनिफिट मिलेगा और मिलेगा ही अगर दोस्तों आपको कोई भी समस्या हो या कुछ भी पूछना हो तो मुझे कमेंट ज़रूर करें

पेट की चर्बी कैसे घटाएं


धन्यवाद🙏

No comments