Breaking News

पेट की चर्बी कैसे घटाएं / पेट की चर्बी कैसे घटाए घरेलू उपाय 



काफी लंबे समय तक एक सीट पर चिपके रहना और एक उलझन भरी दिनचर्या हमारे शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करती है और इसका सबसे ज़्यादा ध्यान हमारे पेट पर पड़ता है।  आप अपने आस-पास ऐसे कई व्यक्तियों को देखेंगे, जिनका पेट फुल गया है या मोटा हो गया हो।

ज़रा सोचिए, आमतौर पर यह विकृत पेट अतिरिक्त रूप से व्यक्तियों के बीच शर्मिंदगी के पीछे स्पष्टीकरण में बदल जाता है। आपके घर में भी ऐसा कोई व्यक्ति है और आपको उसे फिट करने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं

पेट की चर्बी घटाने के उपाय

1.थोड़ा खाएँ-यदि आप बदले में प्रत्येक खाने वाले से अधिक खाने में स्टॉक डालते हैं और आप इसका उपयोग करते हैं, तो उस समय इस प्रवृत्ति को बदल दें। अपने खाने के आहार को 2 या 3 बिट में अलग करें और हर कुछ घंटों में थोड़ा खाएँ। इससे आपका पेट भरा रहेगा, इसी तरह आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा और पेट का वज़न भी कम होगा

2 गर्म पानी-दिन के पहले भाग में खाली पेट उबलता हुआ पानी पीने से पेट कम हो जाएगा। इससे पेट में जमा फैट धीरे-धीरे कम होगा। इसके अलावा, आप गर्म पानी को भाप में नींबू और अमृत से पीते हैं तो, उस समय यह अधिक उपयोगी प्रदर्शन करेगा। यही नहीं, हर दिन इसे पीने से आप वैसे ही अच्छा और जीवंत महसूस करेंगे।

3 मॉर्निंग वॉक-दिन की शुरुआत में पेट का अभ्यास करना, चलना या दौड़ना पेट की चर्बी को कम करने का एक शानदार विकल्प है। इससे चर्बी लगातार कम होगी और आपके पेट से सम्बंधित रूपरेखा में भी सुधार होगा। इसके अतिरिक्त, शरीर में ऊर्जा का स्तर दिन की अवधि के लिए रहेगा।

4 नौकासन-योग मानसिक कठिनाइयों के रूप में आपके शरीर को कम कर देता है। बड़ा पेट को कम करने के लिए योग के लिए नौकासन सबसे आदर्श विकल्प है। इसके साथ, जिस तरह से वसा कम हो जाएगा उसी तरह पेट की चर्बी कम होती जाती है, आपके पास यह बदलाव ख़ुद को देखने और महसूस करने का विकल्प होगा।

5 शाम के समय के आसपास देर से खाना न खाएँ-शाम के समय के आसपास देर से भोजन करना अतिरिक्त रूप से विस्तारित पेट की चर्बी का एक महत्त्वपूर्ण कारण है। सोने के समय से 2 घंटे पहले आपको खाना खा लेना है। इसके अलावा, आपको रात के खाने में कुछ हल्का नाश्ता खाने की ज़रूरत है। आप खाना खाने के बाद टहलने के लिए जरूर जाना चाहिए हैं।


इस तरह ऊपर दिए गए उपायों को अगर आप रोजाना करेंगे तो आपको इसका बदलाव  देखने को जरूर मिलेगा।  
धन्यवाद🙏

Tages


पेट की चर्बी कम करने के योगासन

अगर आप से Push Ups नहीं लग रहे हैं तो...

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

पुशअप्स के कितने प्रकार होते हैं

पुशअप्स के फायदे




No comments