Breaking News

ग्रीन टी के फायदे/ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करें?

सभी ने सुना है कि ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत अच्छी है, यह आपको वज़न कम करने में मदद करेगी, यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाएगी, यह आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद करेगी, यह आपके निवेश का ध्यान रखेगी, यह आपकी परवरिश करेगी।  आपके बिलों का भुगतान करेगा। लेकिन क्या यह सच है? आइए समझते हैं कि ग्रीन टी क्या है? हरी चाय किण्वित पत्तियों का उपयोग करके बनाई जाती है जिसमें नियमित चाय और कॉफी की तुलना में कम कैफीन होता है। अब, इसमें दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं जिन्हें कैटेचिन और फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है और यह, वे आपके लिए क्या कर सकते हैं: 

वजन कम करने के लिए

 ग्रीन टी में शून्य कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में अतिरिक्त रूप से उपयोगी है। इस बिंदु पर जब आप पतले हो जाते हैं, तो इंसुलिन का प्रभाव बढ़ जाता है, जो ग्लूकोज के स्तर को कम करने का प्रयास करता है। ग्रीन टी पीने से शरीर का मोटापा बहुत जल्दी कम होने लगता है लेकिन सिर्फ ग्रीन टी पीने से ही यह नहीं होगा इसके लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करने पड़ेगी तभी आपका वजन कम हो सकता है एक्सरसाइज के साथ-साथ ग्रीन टी अपने मोटापे को जल्दी कम कर देती है


➡️➡️ग्रीन टी आपके दिल के लिए अच्छी है ग्रीन टी में बीटा-ब्लॉकिंग यौगिक और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स होते हैं। यह आपके दिल के पंपों की रक्त की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को नियंत्रित रखता है ... और यही कारण है कि यह आपके दिल के लिए अच्छा है। 


➡️➡️ यह मधुमेह को रोकने में मदद करता है हरी चाय ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करती है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करती है। इसमें उन चीजों को भी शामिल किया जाता है, जिन्हें कैटेचिन कहा जाता है, जिनमें मोटापा-रोधी और ज्वरनाशक प्रभाव होते हैं। 

➡️➡️ यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है कैसे? ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो आपको बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाता है। यह पेचिश, डायरिया और कोलाइटिस जैसी घृणित बीमारियों की संभावना को कम करता है-यह आपको हर उस समय की याद दिलाता है, जब आपने घर का खाना नहीं खाया था।😂

➡️➡️हमारे शरीर में थर्मोजेनेसिस नामक यह प्रक्रिया होती है जो कैलोरी को जला रही है और भोजन को अवशोषित कर रही है और अनुमान लगाती है कि थर्मोजेनिक गुण क्या हैं? हरी चाय। हालांकि, यह चयापचय को बढ़ाता है और वज़न कम करने में मदद करता है लेकिन, आपको अभी भी व्यायाम करने की आवश्यकता है-यह जादू नहीं है। 

➡️➡️ यह चिंता कम करने में मदद करता है ग्रीन टी में इस एमिनो एसिड होता है जिसे मैं मुश्किल से थीनिन कह सकता हूँ। थीनिन क्या करता है, यह एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है जो मस्तिष्क में अल्फा तरंगों को बढ़ाता है जिसे विश्राम का सूचक माना जाता है।

और अब आप ग्रीन टी के फायदे जानते हैं। 



No comments