Breaking News

Push ups for beginners in Hindi/Push Ups nahi lagte hai to....


नमस्कार दोस्तों! कैसे है आप सब आशा है कि आप सब ठीक ही होंगे।  फ्रेंड आज का हमारा टॉपिक है "Push Ups workout"(जिनसे Push Ups नहीं लगते) के ऊपर बहुत लोग जो beginners होते है वो कहते है कि हमसे एक भी Push Ups नहीं लगती है। तो Push Ups कैसे लगाएं? फ्रेंड अगर आप से एक भी Push Ups नहीं लगती तो आप घबराएं नहीं। हर कोई इंसान से Starting मेंं  Push Ups  
 नहीं लगती है।

➡️Starting में ऐसा होता है। फिर रोज रोज करने से आदत हो जाती है। तो चलिए इसी लिए आज के artical में हम आपको Push Ups लगाने की एसी Tips बताएंगे जिससे आप बड़ी आसानी से कुछ ही दिनों में Push Ups लगाने में Expert हो जाओगे।

Ram Murti dand/ राममूर्ति दंड कैसे लगाए ? देखें...

➡️फ्रेंड्स पुशअप लगाने की जो Tips मे आपको बताउंगा वो Tips लड़का हो या लड़की बच्चा हो या बूढ़ा और मोटा हो या दुबला पतला कोई भी हो जिससे एक भी Push Ups नहीं लगती वो कुछ ही दिनों में Push Ups लगाने में पूरी तरह से एक्सपर्ट हो जाएगा। तो चलिए बिना देर करे बात करते हैं। 

Push Ups वर्क आउट लगाने के लिए इम्पोर्टेंट की टिप्स 

1. Wall Push Ups (वोल पुश अप्स)

➡️दोस्तो आप Daily Wall Push Ups जरूर लगाएं। इस Wall Push Ups को आप धीरे धीरे अपनी chest पर Load डालते हुए करे और ऐसे ही एक दफे में 15 से 20 बार करे और फिर रुक रुककर तीन सेट लगाए। यह Wall Push Ups आपके chest power को increase करेगी।जिससे आगे चलकर Hard Push Ups भी आसानी से लगा सकेंगे।

Push-up benefits | पुश अप्स के फायदे| Dips marne ke fayde देखे...

 2. Bench Push Ups:- 

➡️दोस्तो Wall Push Ups workout करने के बाद आपको बेंच Push Ups लगानी है। इस workout में आपको अपने दोनों हाथ बेंच पर या किसी कुर्सी पर या किसी भी ऊंची जगह रहकर Push Ups लगानी है। इस Push Ups को लगा ते टाइम आपको अपने हाथ और chest का Weight ज्यादा से ज्यादा Bench पर डालना है और फिर धीरे धीरे Bench पर वे डालते हुए यह Bench Push Ups लगानी है। 

➡️इस Bench Push Ups को आपको रुक रुककर तीन सेट लगाये और हर सेट में आपको 15 से 20 रेप निकालने की कोशीश करनी है। इस Push Ups को करने से आपकी hand power, Chest power और shoulder power increase होगी। इससे आप Hard Push Ups भी लगा सकेंगे।  


3. Knee Push Ups :-

➡️दोस्तो knee Push Ups workout भी आपको Daily Bench Push Ups workout के बाद तीसरे नंबर पर करनी है। इस workout में आपको अपने दोनों हाथ Simpli जमीन पर रखने है और पैरों को बैठ करके घुटनों को जमीन पर रखना है।

➡️ ऐसे आपको knee Push Ups लगानी है। इस workout को भी आपको रुक रुककर तीन बार करना है। यानी कि तीन सेट लगाने है। और हर सेट मे आपको 10 से 15 रेप निकालने की कोशीश करनी है। ये Push Ups आपकी hand,chest कि power increase करेगी। जिसमें आप आगे Push Ups आसानी से लगा सकेंगे।

➡️बस दोस्तो आपको Daily इतनी ही मेहनत करनी है जिससे पहले आपको Wall Push Ups के तीन सेट लगाने हैं और हर सेट में 15 to 20 rap भी निकालने है। फिर Bench Push Ups के तीन सेट लगाने है और इसके भी हर सेट में 15 to 20 rap निकालने है। और इसके बाद आपको knee Push Ups लगानी है।जिसके तीनो सेट मे आपको 10 से 15 रेप लगाने है। 

चाय पीने के फायदे और नुकसान | chai ke fayde aur nuksan 

➡️Daily इन तीनो push ups को करने से कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आप बड़ी आसानी से Normal push ups भी लगाने लगेगी और जब भी आप Normal push ups लगाने लगे तो आपको यह तीनो push ups लगानी बंद कर देनी है। बस फिर आपको Daily Normal push ups ही लगानी है और जब आप Normal push ups  लगाने में पूरी तरह से Expert हो जाओ तो आपको उसके बाद अपने पैर कहीं पर भी ऊंची जगह रख कर push up लगानी है।

➡️ जब आप  इनक्लाइंट्स push up को भी आसानी से लगाने लगे तो फिर आपको अपने वर्कआउट में डेली नोर्मल push up और इनक्लाइंट्स push up ही लगानी है ।और फिर इन दोनों push ups को लगातार करते रहने से ही कुछ दिनों में आपकी बॉडी एक खूबसूरत और Perfect शेप में आ जाएगी और साथ ही साथ आपकी बॉडी में Weight Power और stamina काफी high मात्रा में increase हो जाएगा। तो इसीलिए इन दोनों push up को परमानेंट अपने workout में जरूर add करें। 

➡️I hope की अब आप अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको ये artical पसंद आया हो तो comment जरुर करे और शेयर करें

 धन्यवाद🙏


Tags

Health  Fittness  Motivation

No comments