Breaking News

Push-up benefits/ पुश अप्स के फायदे

(Dips marne ke fayde)

 नमस्कार दोस्तों! तो कैसे है आप सब! आशा है कि सब ठीक ही होंगे। इस article में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों इस article में हम जानेंगे कि रोजाना Push-ups करने के नतीजे क्या होते है। आज हम बात करेंगे Push-ups Work-out के बारे में, की पुशअप लगाने के क्या क्या benefits है।


       Some questions and answers 

1.Will 100 pushups a day do anything?

Ans. Yes

2.Can pushups get you a six pack?

Ans. Yes

3. Do you have to go all the way down for a push up?

Ans. Yes



➡️दोस्तों रोजाना Push-ups को करने से शरीर में ताकत बढ़ती है तथा लचीलापन आता है। Push-ups को करते समय बाहों और सीने की मांसपेशियों का खिंचाव होता है। जिससे उनमें मजबूती आती है इसे करने से बाकी अंगों का अभ्यास भी अपने आप हो जाता है। Push-ups लगाने के इतने Benefits है जो शायद आपने कभी सुने भी नहीं होंगे। अगर समय की कमी के चलते आप अपना Work-out या Excercise miss नहीं करना चाहते हैं तो Push-ups सबसे best option है। 

➡️यह एक लोती ऐसी Excercise है जिसे हर उम्र के लोग कर सकते है। चाहे बच्चा हो, या बूढ़ा,लड़का हो या लड़की हो। 

➡️सेना में जवानों को इस Excercise को करने पर काफी ज़ोर दिया जाता है। इसे military excercise के नाम से भी जाना जाता है। सुंदर Chest या चौड़ी छाती पाने के लिए Push-ups excercise बेहद जरूरी है। इस excercise को करने से अन्दर धसी हुई छाती बाहर की तरफ़ निकल आती है। Push-ups से सिर्फ chest ही नहीं,shoulders, tricep, cores,abs, legs भी बनते हैं। इस excercise से पूरी body के सारे Musulus एक साथ train हो जाते हैं।

Pet ki charbi kese kam kare 

 तो चलिए बात करते हैं Push-ups benefits के बारे में।

 Push-ups benefits

➡️1. अगर आप बहुत दुबले पतले हो और आपको खाया पिया नहीं लगता या आपको खाना ठीक से हजम नहीं होता या खाना पचता नहीं है। तो ऐसे में आप सुबह और शाम को Push-ups लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपका खाना सही से पचेगा और आपका दुबला पतला पन भी दूर हो जायेंगा।


➡️2. जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है उनके लिए भी Push-ups best है। Push-ups fat burning excercise है और इसे अगर आप हर दिन करते हो तो कुछ ही दिनों में वजन कम होकर आपकी बॉडी भी musculur बननी शुरु हो जाएंगी। इसे करने के दौरान Energy का बहुत इस्तेमाल होता है। मोटे लोगों से शुरू में Push-ups नहीं लगेगी। पर आप कोशीश जरूर करिए।

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

➡️3. अगर आपको  Flexible Body चाहिए तो आप को Push-ups जरूर करनी चाहिए। इसे करते टाइम बॉडी नीचे जाती है तो पिढ़ के Musulus Strach होते हैं और जब ऊपर आती है तो Biceps के Musulus Strach होते हैं। ऐसा करने से बॉडी में Flexibility आ जाती है और साथ ही Body Strong भी बनती है।


➡️4. जिन लोगों को कमजोरी थकान ज्यादा होती है वो लोग भी अपनी Body में ताकतवर Energy भरने के लिए Push-ups जरूर लगाएं। और ज्यादा से ज्यादा Push-ups लगाएं।


➡️5. अगर आप एक अच्छे Athlete बनना चाहते हैं या एक अच्छे Sportsman बनना चाहते हैं। चाहे वो किसी भी Sport में हो Football, Cricket,Boxing, volleyball किसी में भी। सारे Sports में Energy और Power तो चाहिए ही होती है तो Energy stamina और Power को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा Push-ups लगाए।


➡️6. अगर आपकी बॉडी का Structure अच्छा नहीं है। तो आप Daily Push-ups लगाकर अपनी बॉडी को अच्छी Shape दे सकते हैं। अपना पोश्चर सही कर सकते हैं और एक Muscular Body, खूबसूरत Body बना सकते है।


➡️7. Testosterone पुरुषों के अंदर पाया जाने वाला male aur Hormone होता है। ये हार्मोन पुरुषों के शरीर को ज्यादा सुंदर, बलशाली बनाता है। अगर यह हार्मोन ज्यादा होता है तो Testosterone लेवल अच्छा होता है तो body muscular दीखती हैै। तो  Testosterone लेवल भी बढ़ता है।


 ➡️8. अगर आपको दिल की बीमारी का ख़तरा कम करना है तो Push-ups रोज़ लगाएं। इससे hard (दिल) Healthy रहता है और दिल से संबंधित कोई बीमारी नहीं होती। 

अब बात करते हैं कि रोजाना कितने पुश अप लगाने चाहिए।

 रोजाना कितने पुश अप लगाने चाहिए??

➡️ दोस्तों आपने कई लोगों से सुना होगा कि रोजाना Push-ups नहीं करना चाहिए या ज्यादा देर तक Push-ups करने से शरीर पर उल्टा प्रभाव पड़ता है ये बात सरासर गलत है ।क्योंकि अगर आपने कभी आर्मी work out पर ध्यान दिया हो तो वे अपने कैंप में रोजाना कई तरह के Push-ups करते दिख जाएंगे और उनका शरीर भी उसी के अनुरूप पूरी तरह से Fiit रहता है।

 ➡️Push-ups लगाने की प्रक्रिया आपकी व्यायाम शुरू करने के दिनों पर निर्भर करती है अगर आप दो सप्ताह से व्यायाम कर रहे हैं तो आपको रोजाना सुबह या शाम 21 Push-ups लगाने चाहिए। इसके बाद जैसे जैसे व्यायाम का समय बढ़ता है और कुछ सप्ताह बीत जाते हैं तो आपको Push-ups बढ़ा देना है

 ➡️जैसे प्रति सप्ताह पांच Push-ups बढ़ा देना चाहिए। इसके बाद अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आप की क्षमता के अनुसार आपको Push-ups लगाने चाहिए साथ ही आपको Push-ups रिपिटेशन को भी अच्छी तरह से लेना चाहिए। 

➡️Push-ups लगाने से आपकी भुजाओं और छाती पर असर आने लगेगा। 25 to 30 दिनों के अंदर आप सामान्य से अलग नजर आने लगेंगे। और अगर आप अपने शरीर को सुंदर, स्वास्थ्य और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना Push-ups लगाते रहना चाहिए। सात दिनों के अंदर आपकी chest और भुजाये मजबूत एवं आकर्षक नजर आएंगी।

➡️ Push-ups करने के दौरान हम काफी एनर्जी खर्च करते हैं ये एनर्जी और कुछ नहीं बल्कि कैलोरी है।  

➡️हड्डियों के घनत्व में गिरावट आने की वजहसे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) हो जाता है ऐसा अक्सर अधिक उम्र वालों के साथ होता है ऐसे में एक बेहतर डाइट और नियमित Push-ups तथा वजन उठाने वाले एक्सरसाइज ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)के खतरे को कम करते है।

➡️तो दोस्तो येतो Push-ups ke main main फायदे थे। वैसे तो Push-ups के और भी कई फायदे हैं तो आपको रोज़ Push-ups लगाने चाहिए। ये फायदे तभी मिलेंगे जब आप सब सही तरीके से Push-ups करोगे

 दोस्तों आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आर्टिकल को शेयर करे।

Tages 

         Health            Fittness           Motivation

No comments