Breaking News

2021 me ye jarur padh lo

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आशा है कि आप सभी ठीक ही होंगे। आज मैं आपको बताने वाला हूं कि सब लोग डिमोटिवेट हो जाते हैं कोई ना कोई बात सुनकर। कोई भी काम करना होता है तो कहते हैं कि आज करेंगे, कल करेंगे, तब करेंगे, अब करेंगे लेकिन शुरु करते नहीं है। इसलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में कुछ बताने वाला हूं जिससे आप मोटिवेट हो जाएंगे और आपका 2021 अच्छे से गुजर जाए।

मैं आपको एक कहानी के जरिए समझाना चाहता हूं।

Self Motivation/Morning Motivation

➡️एक बार एक मूर्ति बनाने वाला एक जंगल से निकल रहा था। वहाँ पर उसको एक पत्थर नज़र आता है। अपनी हथोड़ी पकड़ता है और उस पत्थर के ऊपर मारने लगता है। तो उस पत्थर मेसे आवाज़ आती है कि नहीं! मुझे बहुत दर्द होगा मुझे मत मारो। वह फिर से हाथ ऊपर करता था तब पत्थर दोबारा बोलता है "नहीं कि मुझसे नहीं होगा"। मूर्ति बनाने वाला उस पत्थर को वहीं पर छोड़ देता है। फिर वह आगे जाता है तो उसे दूसरा पत्थर नज़र आता है। और वह उस दूसरे पत्थर को पकड़ता है और उस पर  हथोड़ा मारने लगा। एक हथोड़ा, फिर दूसरा हथोड़ा मारा फिर तीसरा हथोड़ा मार रहा है । मारते मारते उसे  तराशना शुरू कर देता है। हथोड़े मारना शुरू कर देता है पर करते-करते बहुत सुंदर भगवान की मूर्ति बनाकर चला गया। फिर गांववाले इस जंगल से निकल रहे होते हैं उनको नज़र आती है भगवान कि ईतनी प्यारी मूर्ति। वह कहते हैं कि इस मूर्ति को गाँव साथ लें के चलते हैं। वहा इसके आसपास मंदिर बनाते हैं।। वह मूर्ति को गाँव में साथ ले जाते हैं। फिर एक प्यारा-सा मंदिर बनाते है। पूजा करने लगे। तब उन्हें खयाल आता है कि पूजा का नारियल कहा तोड़ेंगे? उसके लिए भी पत्थर की आवश्यकता है। तो एक गाँव वाला वापिस आता है जंगल में और एक दूसरा पत्थर ले के आता है। और उसको वहाँ पर रख देता है और वह दुसरा पत्थर और कोई नहीं जो पहला पत्थर था कि मुझे हथोड़े से मत मारो ऐसा कहने वाला वह पत्थर था। मंदिर के बाहर लोग आते है रोज़ उस पत्थर के उपर नारियल तोड़ते और भगवान के आगे चढ़ा देते हैं। ऐसे ही रोज़ लोग आते उस पत्थर पर नारियल तोड़ते और अंदर जाके भगवान के आगे चढ़ा देंते। फिर एक दिन वह पत्थर Irritate हो के अंदर भगवान को आवाज़ देता है कि 'भगवान हर रोज़ नारियल की चोट खा रहा हु मेरे साथ हर रोज़ हि बुरा हि हो रहा है। मेरी ही क़िस्मत इतनी बुरी क्यों है?" उस बिंदु पर सामने से एक आवाज आती है कि जो भी व्यक्ति अपने जीवन में सहन नहीं कर सकता, यहां तक कि सबसे छोटी परेशानियां भी। जिसके पास आत्म-विश्वास नहीं है। जो अपने सांत्वना को नहीं छोड़ सकता। उसके भविष्य के लिए, उसके साथ ऐसा होगा।

चाय पीने के फायदे और नुकसान

➡️ये exactly इस साल का वह टाइम है जब बहुत सारे लोग अपने लाइफ को बदलने का सोच रहे हैं gols बना रहे होते हैं कोई अपनी बॉडी को लेकर golas बना रहा है। कि अपने करियर को लेके, कोई सोच रहा इस साल पैसा कमाने का, कोई सोच रहा इस साल पैसा बचाने का। लेकिन एक साल बदलते हि date बदलते क्या हमारी लाइफ बदल जाएगी? क्या इस साल ये सब achieve हो जायेंगा? क्यों कुछ हथोड़ो से डर कर हम वहीं के वहीं रह जाएंगे। साल नया है लेकिन अगर हम पुराने है तो कुछ नहीं बदलेगा। ये हमने कई बार कीया की इस साल से, इस Birthday से, इस महीने से, इस हफ्ते से लेकिन तारीके बदल रही है हम नहीं बदले और एक बात बताऊँ हम बद लाव चाहते तो है, लेकिन बदलना नहीं चाहते। दोबारा सुनो हम बदलाव चाहते तो हैं लेकिन बदलना नहीं चाहते

➡️हम हर दिन सुबह उठते है, same habits, same thoughts, same actions के साथ, सो जाते हैं। फिर उन्हीं same thoughts और उन्हीं actions को रिपीट करते जाते हैं। कोई चेंज नहीं हैं और सोच रहे की लाइफ में एक बड़ा चेंज आजाए। मतलब फ़ोन तो VGA वाला है लेकिन चाह रहे कि HD quality कि वीडियो बने। हम बदलाव तो चाह रहे हैं लेकिन बदलना नहीं चाह रहे। यही तो मुश्किल है goals बनाना आसान है।

➡️ wishing is easy, dreaming is easy. Change ही तो सबसे बड़ा हथोडा है‌ चाहे new year हो या साल का कोई भी दिन सिर्फ़ goals बनाकर कुछ लाभ नहीं। goals के साथ सिस्टम बनाना है, समझना होगा क्यों ये काम नहीं करते? क्यों ये काम करें?

➡️आपके घर की छत पर कोई छेद है लेकिन आपको उसके बारे में पता नहीं है तो क्या आप उसको ठीक कर पाएंगे। या तो किसी दिन नज़र आएगा। आप realise करोगे कि ooo यै problem है। या फिर कोई दूसरा तरीक़ा की कोई प्रॉब्लम तो नहीं है, कोई hole तो नहीं हैं। कैसे घर हमेशा मज़बूत रहेगा? दोस्त बदल जाए, सरकार बदल जाए, परिवार बदल जाएँ लेकिन हमें न बदलना पड़े। भगवान को देवी देवताओं को ग्रह चाल को सरकार को हालातों को परिवार को दोस्तों को जब आप दोष देते हो। जब आप दूसरों को ज़िम्मेदार बना देते हो ना तो आप अपनी जिम्मेदारी भूल जाते हो। 

➡️अपने सपने सिर्फ़ इच्छाओं के दम पर न बनाओ। जिम्मेदारी के दम पर बनाओ। उसके आस पास सिस्टम बनाव, देखो आपकी लाइफ में कौनसी वह छोटा-सी कोई आदत है। छोटा-सा थॉट है, कुछ छोटा-सा एक्शन है, जो की लाइफ में आज ही change शुरू कर सकते छोटा-सा बदलाव।

➡️ कुछ दिनों बाद जब आप पीछे देखते हो तो आप देखते हो आप कितने आगे निकल चुके हो। एक change आपके अन्दर आ गये छोटी-छोटी आदतों से अब बड़े-बड़े Results तक पहुँचते हौ। आज से अपनी life में छोटे-छोटे Changes करने शुरू करो। इन छोटे-छोटे Changes में भी Compromise होंगे, sacrifices होंगे।

➡️ बेड पर बैठे रहना, लेटे रहना आसान है। Discipline follow ना करना आसान है, टाइम ना देखना आसान है, लेकिन छोटे-छोटे Challenge लेने शुरू करो। कभी आप fail हो गए, कभी achieve करोगे, कभी मुश्किलें आएगी लेकिन कुछ दिनों बाद जब पीछे देखोगे तब ख़ुद पर proud होगा। एक Confidence Feel करोगे।‌ ये छोटे-छोटे हर रोज़ के battles वह मूर्ति वाले के हथोड़े है। जो आप पर पढ़ रहे हैं लेकिन आपकी खूबसूरती बढ़ रही है। आपकी Price बढ़ रही है। ये छोटे-छोटे बदलाव मुश्किल तो है लेकिन न बदलना खतरनाक हैं। आपके हर छोटे बदलाव आपकी बड़ी सफलता का कारण बन रहे हैं। अगर बदलाव चाहिए तो आज से अभी से बदलना होगा।

Tages

Health           Fitness         



1 comment: