Breaking News

 आसनों   के    प्रकार   और                  फायदे

 प सब लोगों ने अब तक यही सुना होगा कि अगर बाइसेप्स को मज़बूत और ताकतवर बनाना चाहते हो तो ये वर्क आउट करो। अगर टांगों को शक्तिशाली बनाना चाहते हो यह दंड लगाव भुजाओ को मज़बूत करने के लिए डंबल के साथ वर्क आउट करो लेकिन क्या आप जानते हो हमारे देश में कुछ ऐसे आसन हैं जिसे करने से आपको सिर्फ़ पंद्रह दिन के अंदर सबसे पहले एक नई शक्ति आप के शरीर में महसूस होगी उसके बाद अगर आप अनुशासन के साथ इन सब आसनों को करते होतो दो से तीन महीने के अंदर आप के अपने शरीर की बनावट बदल जाएँगी। मतलब आपका शरीर-शरीर नहीं पत्थर बन जाएगा। सबसे पहले तो एक मिनट के लिए ये चीज़ सोच कर देखो कि पुराने समय में कोई ईकयुपमेंट नहीं होता था शरीर को ट्रेन करने के लिए, तो क्या उस समय किसी का शरीर शक्तिशाली नहीं होता था?  उस समय शरीर कितना शक्तिशाली होता था यह भी आप को भलीभाँति पता है ये तो बताने की आपको ज़रूरत नहींं है।

पेट की चर्बी कैसे घटाएं

योगासन करने का सबसे पहला रूल जो है वह यह है कि योगासन सिर्फ़ खुले में किया जाता है जहाँ पर अच्छी और शुद्ध हवा हो जो आपकी बोडी के लिए अच्छी हो क्योंकि शरीर की शक्ति बढ़ाना कहीं ना कहीं फेफड़ों के मज़बूत होने से भी होता है फेफड़ों आपके तभी मज़बूत होंगे जब आप सुबह जल्दी उठकर खेतों में या फिर कही पर भी जहाँ खुली हवा वहाँ पर आसान करोगे। 

तो चलिए अब जानते हैं आसनों के प्रकार और फायदे

पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

➡️सूर्यभेदी प्राणायाम

 जब कोई एक्साइज आप करते हो, कोई वर्कआउट करते हो तो थकते क्यों हो? चलो थोड़ा और गहराई में जाते है मानलो आप किसी के साथ कुश्ती करने जाते हो और आप तब थकोगे जब आपकी सांस चढ़ जाएगी, आपकी सांस फूल जाएगी आपका स्टैमिना और सास बना हुआ है ठीक है, तो आपके अंदर अधिक स्ट्रेंथ होगी अधिक शक्ति होगी इससे होगा ये की आप वर्कआउट करने के लिए जीतने मर्ज़ी आप हार्ड वर्क- आउट करलो बहुत कम थकोगे। सूर्यभेदी प्राणायाम आपको ब्रह्ममुहुर्त के समय करना चाहिए और नई जानकारी जो मुझे पता चली वह ये कि सूर्यभेदी प्राणायाम करने से जठराग्नि अधिक प्रभावित होती है यानी जिन लोगों को भूख नहीं लगती और खाया पिया नहीं लगता पाचन में दिक्कत है तो भाई यह प्राणायाम करना आज से शुरू कर दो।

 अब बात आती है कि ये प्राणायाम कैसे करें?

 आप को आराम से बैठ जाना है आलथी पालथी मारकर,उसके बाद आपको एक नाक बंद करके दूसरी नाक से धीरे-धीरे साँस भरना है और साँस भरने के बाद आपको जितनी देर तक हो सके उतनी देर तक शरीर में सांस को रोककर रखना है। ऐसे ही फिर आपको दुबारा दूसरी नाक से करना है। अब आप लोगों के दिमाग़ में एक चीज़ तो आ ही रही होगी ना की शक्ति कैसे बढ़ाता है? बॉडी की ताकत कैसे बढ़ाता हैं? देखो हमारे शरीर की ताकत कामवासना की वज़ह से ख़त्म हो जाती है लेकिन अगर आप हर रोज़ यह प्राणायाम करोगे तो आपको कुछ भी ग़लत करने का मन नहीं करेगा जिससे आपके शरीर के अंदर ताकत की इकट्ठी होती रहेंगी और ऊपर जाती रहेंगी और ग़लत जगह नहीं निकलेगी। शक्ति बढ़ाने के लिए क्या करना ज़रूरी है तो शायद कुछ लोग बोले की एक्सरसाइज करना ज़रूरी है और कुछ लोग बोलेंगे कि अच्छी खुराक लेना ज़रूरी है लेकिन मेरा जवाब होगा कि पाचन तंत्र को मज़बूत करना ज़रूरी है क्योंकि अगर मशीन ठीक हो गयी सब पचेगा, अच्छी भूख लगेंगी ज़्यादा तगड़ी बॉडी बना पाओगे और शक्ति बढ़ा पाओगे।

 अब में आपको जो आसन बताऊँगा वह आपके पाचन तंत्र की शक्ति को बढ़ाएगा

Push-up benefits | पुश अप्स के फायदे

➡️उष्ट्रासन:-




सबसे पहले अपने घुटनों के सहारे बैठ जाएँ इसके बाद धीरे से अपने हाथों को पीछे लेकर जाना है और पैरों के साथ पकड़ लेना है और होल्ड करके रखना है जितनी आपकी क्षमता है ऐसे आपको वज्रासन करना है। खाना खाने के बाद आपको अपने घुटनों को मोड़कर पांच से दस मिनट तक बैठना है खासकर रात को।

➡️मलासन:-



अपने पैरों को फैलाव और आप को धीरे से नीचे जाना है उसके बाद आपको नीचे ही रहना है ऊपर नहीं जाना है, होल्ड करके रखना है आपकी टांगों पर प्रेशर आता रहेगा लेकिन आपको होल्ड करके रखना है 

मलासन का फायदा:-

ये आसन आपके हार्मोन को बढ़ाएगा और यह आपके टांगो की जो आपकी लेग मसल्स है उसको ग्रो करेगा। यह आसन आप तब कर सकते हो जब आप वर्कआउट करते हो। अगर नहीं करते तो आप इसको हफ्ते में तीन बार करें इस आसन को आपको कम से कम 4 से 5 सेठ लगाना है।

➡️चक्रासन:-


अपनी बॉडी को मोड़कर चक्कर की तरह बना लेना यह होता है चक्रासन आपको पता है कि लचक क्या होती है देखो जब हमारे शरीर की लचक अधिक होंगी तो हमारा शरीर कार्य करने की क्षमता बढ़ा देता है जबकि हम कोई काम करते हैं तो जल्दी थकते नहीं हैं और

चक्रासन का फायदा:-

 चक्रासन एक ऐसा आसन है जीसको करने से हमारी बॉडी की लचक बढ़ती है और हमारी कार्य करने की क्षमता तेज होती है मतलब कोई भी काम छोटा-छोटा काम किसी भी तरह का जिसमे आप तेजी से कर सकेंगे थकोगे नहीं।


➡️सूर्य नमस्कार:-



आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है पेट कभी बाहर नहीं निकलेगी चिंता दूर रहेंगी रीढ़ की हड्डी को मज़बूत बनाता है मतलब इतने सारे फायदे।

 यह कैसे किया जाता है? 

 अपने हाथों को पीछे ले जाकर नीचे घुटनों पर सिर लगाने के बाद आपको एक दंड लगाना है और ऊपर जाना है जब आप करोगे तब आपको समझ में आ जाएगा और आप इस चित्र में देख सकते है वैसी ही करना है। जो बंदा मोटा है फालतू की चर्बी जिसके शरीर पर हैं मैं बोलता हूँ भाई हर रोज़ सिर्फ़ एक घंटा माफ़ करना मैं ज़्यादा बोल दिया और सिर्फ़ एक घंटा सूर्य नमस्कार को दो एक महीने में रिज़ल्ट आपके हाथ में होगा भाई।

➡️भुजंगासन:-



जिन लोगों को छाती शेप में नहीं है जिन लोगों की छाती शेप में लेकर आना है तो यह आसन  सबसे बेस्ट है। बस आपको जैसे इमेज में बताया गया है वैसे ही होल्ड करके रखना है। शायद यह दिखने में थोड़ा-सा आसान लगा रहा हो लेकिन जब पांच मिनट दस मिनट ऐसे ही रहोगे तो आपकी सब समझ आ जाएगा।

अब जो पावरफुल योग में आपको बताने वाला हूँ इसको करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है आपका दिल मज़बूत होगा आपका जो कॉन्फिडेन्स है वह बढ़ेगा।

 ➡️ध्यान:-



 सबसे पहले आपको रिलैक्स होकर बैठ जाना है आलती पालती मारकर, उसके बाद आपको ओम का उच्चारण करना है बिल्कुल आराम से शुरुआत में हो सकता है आपके मन में इधर उधर का खयाल आयेगा। क्योंकि आपका मन नियंत्रित नहीं है ठीक है इससे क्या होगा? अपने मन पर नियंत्रण कर पाओगे।धीरे-धीरे तो होगा क्या आपका दिल मज़बूत होगा आपके अंदर आत्मविश्वास बढता चला जाएगा। अगर में कहू तो सबसे पावरफुल योगा यही हैं ठीक हैं जिसे ध्यान करना बोलते हैं वह यही है। आपको सिर्फ़ ओम का उच्चारण करना है और उसके ऊपर ध्यान देना है।

➡️मेडिटेशन:-


आप जानते हो आपको अच्छी नींद नहीं आती। तो आप के साथ यह हो सकता है कि दिन में आपको थकान होगी कमजोरी भी होगी अगर आपको यह होता है जिनमें आपको थकान रहती है थोड़ी-थोड़ी तो शायद यह हो सकता है।आपकी नींद गहरी न हो तो  मेडिटेशन आपको रात को सोने से पहले करना है और ऐसा नहीं की रात को ही इसको कर सकते हैं हम सुबह भी कर सकते हैं।रात को सोने से पहले करने से आपकी जो नींद गहरी होनी शुरू हो जाएगी आपको नींद अच्छी आनी शुरु हो जाएंगी। आपको सोने से पहले जब आपको लगे कि हाँ मुझे नींद आ चुकी है अब मुझे सोना चाहिए तो आपको करना यह है कि आपको मेडिटेशन करना है आपको अपने सांसों पर ध्यान देना है ठीक है आपको आँखें बंद करके अपने सांसों पर ध्यान देना। उसके बाद मेडिटेशन करने के बाद आपको सो जाना है। ध्यान रहे दस मिनट के अंदर आ जानी चाहिए क्योंकि दस मिनट के बाद फिर दूसरे आलतू फालतू विचार आपके दिमाग़ में आने शुरू हो जाएंगे और फ़ोन को बिल्कुल दूर रखकर सोना है रेडिएशन बिल्कुल भी अगर आप को और आप अपने पास रखकर सोते हो तो रेडिएशन होगी और आपकी नींद अच्छी नहीं हो पाएगी।

जितने भी योगासन मैने आपको बताये इनको करने के लिए दिन में आप कम से कम एक घंटा  ज़रूर निकालें मैं आपको यक़ीन दिलाता हूँ कि इनको हर रोज़ करने से एक से दो महीने के अंदर अपनी बॉडी और फिटनेस बिल्कुल चेंज हो जाएगी। बिल्कुल अलग लेवल पर चली जाएगी और रही बात समय के तो मेरा एडवाइज ये है कि आप इनको ब्रह्म मुहूर्त के साथ के समय करें। जिससे ज़्यादा बेनिफिट मिलेंगा और पहला रूल भी मत भूल जाना भाई जो की मैने आपको बताया था कि योगा जब भी करो ये आसान जब भी करो तो खुली हवा में करना तभी बेनिफिट मिलेंगे कि खुली हवा में जब हम एक्सरसाइज करते है,योग करते हैं,आसन करते हैं तो हमारे फेफड़े मज़बूत होते हैं और जिसकी वज़ह से हमारा स्टैमिना भी जल्दी इनक्रीस होता है।तो खुली हवा में करें और सुबह करें ये दो चीजें।

No comments