Breaking News

सेहतमंद बॉडी बनाने के लिए क्या खाए/ body banane ke liye kya khaye

जैसा कि आप सभी को पता है कि मुश्किल बॉडी बनाने के लिए Exercise से ज़्यादा हमारी Diet का अच्छा होना ज़रूरी है और आपको 5 ऐसे Fruits के बारे में बताऊंगा जिसे खाकर आप जल्द से जल्द अपनी Body बना सकेंगे अपने शरीर को Muscular बना पाएंगेे। तो चलिए जानते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे 

Five Fruit to Grow Our Body

Khajur(Dates)


अपना सबसे पहला fruit जिसे हम बोलते है Dates यानी खजूर। Khajur एक ऐसा fruit होता है जिसमें Vitamin की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। उसी के साथ में आपको खजूर में मैग्नीशियम(Magnesium) मिलता है। जैसे हम लोग जब  Exercise करते हैं तो उसके बाद हमारी Body में से हमारी जो Musulus होती है उसमें से musulus फाइबर break और जब वह repair होते हैं तभी हमारी बॉडी बन पाती है। तो अगर आप खजूर खाते हैं जिसमें बहुत ज़्यादा मैग्नीशियम होता है वह आप की बॉडी के Musulus वाले फाइबर को बढ़ाता है।उसको Repair करने में बहुत ज़्यादा Helpful है और आप कम से कम समय में अपनी Musulus को बड़ा बना सकते हो। उसी के साथ खजूर में आयरन होता हैं और आप सभी को पता है कि आप अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आयरन की मात्रा का होना आपके शरीर में बहुत ज़रूरी है। तो खजूर अपने शरीर में आयरन को भी बढ़ाता हैं और जल्द से जल्द अपनी Musulus को Grow कर सकते हैं।आप लोगों को खजूर कब खाना है ये भी बता दूं, जब आप लोग Exercise करने जा रहे हो तो उससे 30 Minutes पहले अगर आप दो से तीन खजूर खाते हो तो आपके लिए बहुत फायदेमंद है और Exercise करने के बाद भी आप दो से तीन खजूर खा सकते हो। आपको नियमित काफ़ी ज़्यादा Energy मिल जाएगी।

SOYABIN(सोयाबीन)(Soybean)


अपने दूसरे FRUIT पर जो कि बहुत ही अच्छा fruit है जिसे बोलते हैं। सोयाबीन भी आप खा सकते हो। सोयाबीन चंक्स में आपको बता दूँ यह बहुत ही अच्छा fruit हैं। बहुत ज़्यादा high protein वाला fruit  है उसके साथ में सोयाबीन में आपको या सोयाबीन चंक्स में आपको हाई Fiber मिलता है। मैने पहले भी आपको बताया कि अगर आपका डाइजेशन अच्छा रखना चाहते हो तो आप जो भी खाओगे शरीर में लगे।तो इसके लिए आपके शरीर में फाइबर जाना बहुत ज़रूरी है सोयाबीन में high Fiber होता है उसी के साथ में सोयाबीन में बहुत ज़्यादा Protein होता है। अगर आप केवल 100 gram सोयाबीन खाते हो तो आपको लगभग यहाँ पर 50 gram protein मिल सकता है तो आप लोग daily कम से कम 100 gram सोयाबीन खाओ। यह आपकी body बनाने के लिए बहुत अच्छा है। जब आप exercise करें उसके बाद आप लोग 10 minutes के बाद 100 gram सोयाबीन खाते हो या फिर सोयाबीन चंक्स खाते हैं तो आपकी body काफ़ी तेजी से grow होगी और आपको 50 gram protein मिल जाएगा।

सिर दर्द के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

Coffee(कॉफी)


उसके बाद बात करते fruit नंबर 3 कि तो वह यह है Coffee, जिहा दोस्तों Coffee आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा हो सकता लेकिन आपको Coffee कब पीना मैं ये बता देता हूँ जब आप Exercise करने जा रहे हो तो उसे कम से कम 20 to 30 minutes पहले अगर आपको थोड़ी-सी Coffee 1 ya 2 rupis का छोटा पाउच आता है हुँ उसे पानी या दूध में डालकर पी सकते हो तो उससे क्या होगा जब आप Exercise करेंगे तो आपका जो testo stone level बहुत तेजी से boost होगा उसी के साथ में आप भारी-भारी वज़न उठा पाओगे। आपकी बॉडी में energy रहेंगीी। उसी के साथ यह बता दु कि Coffee में कैफीन होता है। जो हमारे mind को active रखता है जो मैने आपसे पहले भी बताया कि body बनाने के लिए musulus mind connection का होना ज़रूरी है तो उसके लिए अगर आप Coffee पीते हुए 20 से 30 minutes पहले excercise करने से तो आप काफ़ी ज़्यादा weight उठा कर अपने musulus को काफ़ी तगड़ा बना पाओगे।

तुलसी के फायदे 

चना(gram)



उसके बाद आते हैं अपने fruit नंबर 4 पर जो की है चना, चने को सभी जानते हैं चना एक ऐसा fruit है जिसमें protein की मात्रा भी अच्छी होती है।हमें बहुत सारे vitamins  मिलते हैं, Fiber  मिलते हैं। तो चना आप लोग ज़रूर खाया करो आप लोग अंकुरित चना खा सकते हो। अगर आप अंकुरित चना नहीं खा सकते तो कोई Problem नहीं आप लोग normal खाना भी खा सकते हो और भूना हुआ चना भी खा सकते हो, चने की दाल को भी आप खा सकते हो। इन सभी से आपको high protein मिलता है और Fiber जो आपके डाइजेशन को अच्छा करता है उसके साथ में कोई भी चीज़ खाओगे तो आपके शरीर में काफ़ी तेजी से लगेगी और musulus growths के लिए यह बहुत अच्छी बात है।

पेट की चर्बी कैसे घटाएं | पेट की चर्बी कैसे घटाए घरेलू उपाय

अंडे(Eggs)

उसके बाद आपने fifth नंबर के fruit है जो कि हमारे लिए super food है जो कि है eggs. अंडे में हर तरह से आपको विटामिन मिल जाएगा protein की मात्रा होती हि है ज़्यादा और आपकी body के लिए ज़रूरी है कि musulus को grow करने के लिए जो चीज़ ज़रूरी है वह सभी चीज़ आपको अंडे में मिल जाएगी। आप कम से कम समय में अपने शरीर को ग्रो कर पाएंगे।

No comments