Breaking News

सूप पीने के फायदे: सूप पिएं और स्वस्थ्य रहे

लिक्विड डाइट(Liquid Diet):

र्दियों में Vegetables सूप, अदरक के पानी और सोंधी पानी की कमी को पूरा करें, इससे immunity बढ़ेगी और थकान से भी राहत मिलेगी। अगर आप उन लोगों में से हैं जो कम पानी पीते हैं तो सबसे पहले इसके नुकसान को समझें। लक्षणों में थकान, चक्कर आना, त्वचा का सूखापन और मूत्र का पीला होना शामिल है।

अगर आप भी सर्दियों में इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की जरूरत है।  निर्जलीकरण वनस्पति सूप, सुधी और हर्बल चाय के साथ मिल सकता है।  Clinical nutritionist के अनुसार सर्दियों में पानी की कमी को कैसे पूरा करें ... 

चाय पीने के फायदे और नुकसान


4 चीजें जो स्वाद और immunity बढ़ाएंगी और पानी की कमी को पूरा करें।

 Vegetable सूप के उपयोग से बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी।

सर्दियों में व्यक्ति गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं। सबसे आदर्श विकल्प वनस्पति सूप है। इसके लिए आप सूप में टमाटर, अदरक, गाजर, लहसुन और पत्तागोभी मिला सकते हैं  इसे Panir के छोटे टुकड़ों में भी डुबोया जा सकता है।  सूप बनाते समय, इसमें सीमित मात्रा में केलामारी और दालचीनी पाउडर का उपयोग करें।  यह कई तरह से फायदा पहुंचाता है।  शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेगा।  यह निर्जलीकरण को रोकेगा और रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाएगा।

  पानी नहीं पीना चाहते हैं तो नींबू, तुलसी और अदरक मिलाएं।


 आप पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो इसमें नींबू, तुलसी और अदरक मिलाएं। अगर आप दिन में 8 से 10 गिलास सादा पानी नहीं पी रहे हैं, तो आप इसे नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।  इसके अलावा, पानी को गर्म करें और एक गिलास में डालने के बाद, 4 से 5 तुलसी के पत्ते डालें और इसे पी लें।  अदरक का पानी चाय और पानी का एक अच्छा महासागर भी है।  एक गिलास पानी लें और इसे बनाने के लिए उबाल लें।  जब यह उबल जाए, तो कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें।  इसे 10 minutes के लिए उबलने दें और फिर इसे छान लें और इसमें नींबू की स्लाइस डालकर पिएं।  

आप पुरे दिन में 1 ya 2 बार ग्रीन टी ले सकते हैं।

green tea ke fayde

आप पुरे दिन में 1 ya 2 बार ग्रीन टी ले सकते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाता है और साथ ही निर्जलीकरण को रोकने और कैंसर को रोकने में मदद करता है। यह वसा को भी कम करता है। एक बात का ध्यान रखें कि दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न लें। 

  घर पर कुड़ी बनाने के दो तरीके हैं।  

सब्जी और पैर समृद्धि।  सब्जी को स्मूथी बनाने के लिए गाजर, खीरा, चुकंदर, टमाटर जैसी सब्जियों को ग्राइंडर में पीसें।  इसे नमक और नींबू के साथ पिया जा सकता है लेकिन इसे छानना नहीं।  तनाव न करें, अन्यथा Fiber कम हो जाएगा।  यह कई प्रकार की पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है और कब्ज से भी बचाता है। 

 फायदे: सर्दियों में पानी पीना क्यों आवश्यक है

 त्वचा की चमक बढ़ेगी: सर्दियों में निर्जलीकरण त्वचा से नमी को हटाता है और सूखापन बढ़ाता है।  इसलिए हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पिएं।  पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज

कब्ज नहीं होगा: हमेशा इस मौसम में लोग साबुत अनाज खाते हैं और कम पानी पीते हैं।  परिणामस्वरूप कब्ज की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए कभी भी निर्जलीकरण न होने दें।  

बीमारियों का खतरा कम होगा जाएगा:   शरीर मेंसे विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम पानी करता है और  बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

No comments